आप भी खा रहे है ये द्वा तो जाने ये बड़ी बात

आप भी खा रहे है ये द्वा तो जाने ये बड़ी बात

आज के समय राेगाें के उपचार के लिए एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा जैसी कई तरह की नयी और पुरानी चिकित्सा पद्धतियां है. इन्हीं की तरह से एक्यूप्रेशर एक चिकित्सा पद्धति ( Acupressure Therapy ) है. इस पद्धति में राेगाें का उपचार बिना दवा के, शरीर के कुछ मुख्य बिंदुओं पर दबाव देकर किया जाता है.

Acupressure Point
एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति के तहत शरीर में करीब 107 बिंदुओं पर हाथ के अंगूठे से प्रेशर देने से आदमी रोग व दर्द से मुक्त होने कि सम्भावना है. वहीं एक्यूपंचर 'अग्नि कर्म' चिकित्सा का रूप है. इसमें शरीर के जिस हिस्से में दर्द होता है वहां सुई लगाने के साथ गर्मी देते हैं जिससे संबंधित रोग या दर्द का विकार दूर होता है. जानें दोनों में उपचार का तरीका-

हाथाें से पता चलती है शरीर की ऊर्जा ( Acupressure Therapy )
इस पद्धति में उपचार से पहले मरीज को हाथ रगड़ने के लिए कहते हैं. इस दौरान जो लालिमा उसके हाथ पर आती है मरीज की ऊर्जा के स्तर को दर्शाती है. ऊर्जा को मांपने के लिए दाएं हाथ की छोटी अंगुली के बीच के पॉइंट को दबाया जाता है. इस दौरान उसे दर्द होता है तो इसका मतलब है कि उसका एनर्जी लेवल निर्बल है. इसे अच्छा करने के लिए उस बिंदु को पहले दिन 15 - 20 सैकंड तक दबाते हैं. दिन ब दिन समयावधि बढ़ाते हैं. अंगूठे और तर्जनी अंगुली के बीच का भाग नियमित दबाने से छोटे-मोटे रोगों से निजात पाई जा सकती है.

ध्यान रखें
दोनों प्रक्रिया खाने से पहले या खाने के आधे घंटे बाद ही करें. प्रातः काल 5 - 6 के बीच शरीर में बेहतर ऊर्जा का संचालन होता है. इस दौरान इस प्रक्रिया को किया जाए तो लाभ होगा. ध्यान देने की बात है कि किसी प्रक्रि या को बिना विशेषज्ञ की सलाह के न करें क्योंकि गलत पॉइंट दबने से कठिनाई बढ़ सकती है.

कई तरह से लाभकारी ( Acupressure Benefits For Health )
हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर दाएं हाथ की छोटी अंगुली में दर्द होता है. इसे समय रहते दबाने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है. अंगूठे के ऊपरी भाग की मसाज से गर्दन दर्द में आराम होता है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए दोनों हाथ के अंगूठे के बाद अंगूठे और अंगुलियों के बीच वाले जगह को रगडऩे से आंखों की लाइट बढ़ती है और आंख संबंधी विकार दूर होते हैं. सुनने संबंधी समस्या होने पर दाएं हाथ की छोटी अंगुली के बीच वाले जगह को 10-15 सैकंड के लिए दबाएं.

उपयोगी बिंदु ( Acupressure Points In Hindi )
- कमरदर्द की समस्या में दाएं हाथ के अंगूठे की हथेली पर उपस्थित 5 पॉइंट को 15 - 20 सैकंड से एक से डेढ़ मिनट तक दबाने से लाभ होता है.

- पैरों की चारों अंगुलियों की 10-10 मिनट तक मालिश करने से बिंदुओं पर दबाव पडऩे से घुटनों का दर्द दूर होता है.