अमेरिका में हिरणों में जॉम्बी डियर नाम की बीमारी तेजी से फैल रही, पढ़े पूरी खबर

अमेरिका में हिरणों में जॉम्बी डियर नाम की बीमारी तेजी से फैल रही, पढ़े पूरी खबर

अमेरिका में हिरणों में जॉम्बी डियर नाम की बीमारी तेजी से फैल रही है. अमेरिकी संघीय एजेंसी ‘सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ के मुताबिक, यहां के 24 राज्यों व कनाडा के दोप्रांतों में यह बीमारी फैल चुकी है.इंसानों में भी इसके फैलने का खतरा है. हिरण प्रजाति के जानवरों में होने वाली इस बीमारी के कारण वे आक्रामक हो जाते हैं व अजीब व्यवहार करने लगते हैं. पिछले वर्ष कनाडा में इसके मुद्दे सामने आए थे व अथॉरिटी को गाइडलाइन जारी करनी पड़ी थीं.

    • जॉम्बी डियर को क्रॉनिक वेस्टिंग डिसीज भी कहते हैं. यह लाइलाज है. दांतों का किटकिटाना, वजन तेजी से कम होना, मुंह में ज्यादा लार बनना, सिर अक्सर झुका रहना व आक्रामक होकर इधर-उधर भागना इसके लक्षण हैं.
    • मस्तिष्क में संक्रमण होने के कारण सीधा प्रभाव दिमाग व स्पाइनल कॉर्ड पर होता है. माना जाता है कि इसका कारण शरीर में संक्रमित प्रोटीन का पहुंचना है. वैज्ञानिकों का बोलना है कि इससे इंसान में भी संक्रमण फैलने का खतरा है.
    • मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल ऑस्टरहोल्म के मुताबिक, संक्रमित मांस खाने से यह बीमारी हो सकतीहै. मिनेसोटा में भी जॉम्बी डियर बीमारी महामारी के रूप ले चुकी है.
    • यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का बोलना है हिरणोंमें इस बीमारी के लक्षण तुरंत नजर नहीं आते. ऐसे में इन्हें स्वस्थ्य समझकर भोजना का भाग बनाए जाने का खतरा रहता है.
  1. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां हर चार में से एक हिरण संक्रमित है व ये आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. मिनेसोटा यूनिवर्सिटी की एक खास टीम इसे रोकने के लिए एक डिवाइस विकसित कर रही है जिसकी मदद से इनकी जाँच की जा सके. यह डिवाइस जिंदा व मृत दोनों तरह से जानवरों की जाँच करने में अच्छा होगी.