तनाव व निराशा, ऐसे बनाएं खुद को पॉजिटिव

तनाव व निराशा, ऐसे बनाएं खुद को पॉजिटिव

सुसाइड के नाम तनाव व निराशा झलकने लगते हैं। आज की जीवन में सुसाइड जैसे कई केस कई सारे सुनने को मिलते हैं। लेकिन उनसे बचने के ढंग भी हमे ढूंढने चाहिए। जीवन में हर मोड़ पर एक नयी तरह के चैलेंज का सामना करना पड़ता है, लेकिन बहुत सी महिलाएं इन परेशानियों का सामना करते हुए तनाव का शिकार हो जाती हैं व डिप्रेशन में आ जाती हैं। ऐसे में ही खुद को समाप्त करने का ख्याल दिमाग में आने लगता है जी बेहद ही गलत है। आप जानते ही हैं कई सेलेब्स भी आत्महत्या कर चुके हैं जिसके बारे में कई बार खुलासे भी नहीं होते।

जागरूक होना है जरूरी
महिलाएं ऊर्जा का भंडार हैं व वे अपना घर व कार्यालय दोनों जगहें साथ-साथ मैनेज करने में सक्षम हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें खुद को मोटिवेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। World Suicide Prevention Day के मौके पर सुसाइड रोकना व इस बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। हर वर्ष इसी उद्देश्य से 10 सितंबर को Suicide Prevention से जुड़े प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं।

सुसाइड की बड़ी वजहें

सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम
फैमिली में प्रॉब्लम
फाइनेंशियल प्रॉब्लम
मेंटल प्रॉब्लम
घर का कार्यालय के कामों में असफल रहना

ऐसे बनाएं खुद को पॉजिटिव

रूटीन ठीक रखें
पौष्टिक खाना खाएं, प्रतिदिन अभ्यास करें।
हॉबीज को भी वक्त दें।
दोस्तों के साथ हंसें, घुले-मिलें व अपनी बातों को शेयर करें।
अपनी रुचि के अनुसार करियर चुनें
रिलेशनशिप में अपनी वैल्यू व अपनी जिम्मेदारियों को समझें।

चर्चित सेलेब्स ने जिंदगी से मानी थी हार
देश के ऐसे कितने ही सेलेब्रिटिज हैं, जिन्होंने डिप्रेशन में आकर सुसाइड करने जैसा एक्सट्रीम कदम उठाया। घर-घर में फेमस हुई प्रत्यूषा बनर्जी ने अपनी लव जीवन में नाकाम रहने पर सुसाइड कर लिया। वहीं उनका मृत शरीर उनके कमरे से पंखे से लटका पाया गया।

इसी तरह बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान, जिन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ निशब्द व आमिर खान के साथ गजनी जैसी फिल्में की थीं, ने अपनी प्रोफेशनल जीवन से हताश होकर सुसाइड कर लिया था।

पूर्व मिस इंडिया व टीवी एक्ट्रेस नफीसा जोसेफ की बात करें तो उनका सुसाइड करना भी बहुत ज्यादा ज्यादा दंग करने वाला था। उनकी जल्द ही विवाह होने वाली थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनके मंगेतर ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया है तो उन्होंने हताशा में आकर यह कदम उठा लिया।

दक्षिण की एक बड़ी एक्ट्रेस सिल्क स्मिता, जिनके भूमिका में विद्या बालन फिल्म डर्टी पिक्चर्स में नजर आई थीं, अपने समय में बहुत ज्यादा चर्चित व सफल रही थीं, लेकिन अपने बाद में लगातार मिल रही नाकामी मिलने पर उन्होंने सुसाइड कर लिया।