धारा 370 के हटने के विरोध में पाक, खटखटाया अफगानिस्तान का दरवाजा

धारा 370 के हटने के विरोध में पाक, खटखटाया अफगानिस्तान का दरवाजा

कश्मीर में धारा 370 के हटने के विरोध में पाक लगातार समर्थन जुटाने में लगा हुआ है. पाक के पीएम इमरान खान के लिए हालात अनुकूल नहीं है. उसे चाइना को छोड़कर किसी भी देश का साथ नहीं मिल रहा है.

Image result for धारा 370 के हटने के विरोध में पाक,

अब उसने अफगानिस्तान का दरवाजा खटखटाया है. रविवार को इमरान खान ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से वार्ता की व कश्मीर मामलेको लेकर उनका समर्थन मांगा है.पाकिस्तान चाहता है कि एशिया के अधिकांश देश उसके पक्ष में वार्ता करें ताकि यूएन में उसका दबदबा बन सके. खासकर वह सभी मुस्लिम मुल्कों को अपनी तरफ करना चाहता है.

गौरतलब है कि खान बीते एक हफ्ते से कश्मीर मुद्दे पर संसार के विभिन्न राष्ट्रों के नेताओं से वार्ता कर रहे हैं. हिंदुस्तान ने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को खत्म कर दिया व प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख में बांट दिया.

इससे बौखलाए पाकिस्तान ने हिंदुस्तान के साथ राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया है. उच्चायुक्त अजय बिसारिया के साथ कई राजनयिकों को वापस भेज दिया गया है. व्यापार संबंध समाप्त कर दिए गए हैं. बीते एक सप्ताह में खान ने कश्मीर मामले को लेकर ब्रिटेन व मलेशिया के प्रधानमंत्री, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के वली अहद व बहरीन के शाह से भी वार्ताकर चुके हैं. मगर हर तरफ उन्हें कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है.