Apple के नए iOS यानी iOS 13 में क्या हैं खास, जाने

Apple के नए iOS यानी iOS 13 में क्या हैं खास, जाने

दुनिया की लोकप्रिय Smart Phone निर्माता कंपनी Apple आज कैलिफोर्निया में iPhone का वार्षिक इवेंट आयोजित कर रहा है। इस इवेंट में नयी iPhone 11 सीरीज पेश की जाएगी. स्मार्टफोन्स के साथ, हर वर्ष की तरह, Apple नेक्स्ट जनरेशन iOS यानी की iOS 13 में आधिकारिक रूप से लॉन्च करेगा। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के इस नए वर्जन की इस वर्ष WWDC 2019 में घोषणा की गई थी। जानते हैं Apple के नए iOS यानी iOS 13 में क्या नया होने वाला है।

iOS 13 अब तक का फास्ट OS

अपने बयान में Apple का बोलना है की iOS 13 अब तक का सबसे तेज ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। कंपनी का बोलना है की इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ऐप्स व अपडेट्स को यूजर्स तक डिलीवर करने का उपाय बदल जाएगा। कंपनी का दावा है की अब ऐप्स डाउनलोड साइज के मुद्दे में 50 फीसदी कम व अपडेट्स साइज के मुद्दे में 60 फीसदी कम हो जाएगा। इसके अलावा, फेस आईडी भी 30 फीसदी तेज कार्य करेगा।

iOS 13 नए कैमरा मोड्स

हाल ही में सामने आए कंपनी के बयान के अनुसार, iOS 13 के साथ पोर्ट्रेट लाइटनिंग इफेक्ट को बढ़ा या घटा पाएंगे। Apple ने मोनोक्रोम पोर्ट्रेट मोड को भी एक्सपैंड किया है। इसमें High-Key Mono नाम का फीचर दिया जाएगा। यह फीचर फैशन फोटोग्राफी में प्रयोग किया जाता है।

iOS 13: डार्क मोड

macOS में पिछले वर्ष डार्क मोड रोल-आउट करने के बाद Apple अब इस वर्ष iOS 13 के साथ इस फीचर को iPhones में लेकर आ रहा है। स्टॉक Apple वॉलपेपर्स में अब डार्क मोड होगा. फोटोज, रिमाइंडर्स को भी डार्क थीम मिलेगी।

iOS 13: पर्सनलाइज्ड Memoji

Memojis को व व्यक्तिगत बनाने के लिए कंपनी iOS 13 में कस्टमाइजेशन के विकल्प एड करेगी। कंपनी ने बोला है की Memoji पर आधारित कुछ स्टिकर्स को भी लाया जाएगा। ये कीबोर्ड ऐप में भी उपलब्ध कराया जाएगा।