महिलाओं के लिए है फायदेमंद सहजन जाने यहाँ

महिलाओं के लिए है फायदेमंद सहजन जाने यहाँ

सेहत को अच्छा रखने के लिए प्रकृति में कई ऐसी चीजें उपस्थित हैं जिनके सेवन से हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। आपने ध्यान दिया हो तो घरेलु नुस्खे भी होते हैं जिनके प्रयोग से आपको बिमारियों से राहत मिल जाती है। ऐसी ही प्रकृति में उपस्थित है खास वस्तु सहजन, यानी ड्रमस्टिक। यह इतना ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से भरा होता है कि महिला व पुरुष दोनों ही इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सूप अगर आप रोज़ पीते हैं तो आपको कई फायदे हो सकते हैं। जानिए इसके उपयोग के बारे में।

कैसे करें प्रयोग
ड्रमस्टिक का इस्‍तेमाल सब्‍जी के तौर पर, करी में या सूप के रूप में किया जा सकता है। किसी भी तरह इसका सत्‍व यदि शरीर में जाए तो वह स्वास्थ्य के लिए तो लाभकारी होता ही है। सहजन का प्रयोग कई तरह की बीमारियों के उपचार में किया जाता है। सर्दी-खांसी, गले की खराश व छाती में बलगम जम जाने पर सहजन का प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। इसे पानी में अच्छी तरह उबालकर इस पानी को पीना भी लाभकारी रहता है।

सहजन का सूप पीना स्त्रियों के लिए खासा लाभकारी होता है। इसमें कई सारे विटामिन व मिनरल होते हैं जो एजिंग के साइन्‍स दिखाई देने से रोकते हैं। इससे स्त्रियों में होने वाले त्‍वचा की ड्रायनेस व बालों का रूखापन भी रोका जा सकता है। यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर मौसमी बीमारियों से बचाता है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद
सहजन पुरुषों की सेक्‍स हेल्‍थ के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इसके सेवन से सेक्‍स ड्राइफ में इजाफा होता है। साथ ही यह खून साफ कर रक्‍त विकार से लड़ने में भी मदद करता है। यह सर्दी, खांसी या कफ की समस्‍या से भी निजात दिलाता है।

इस तरह तैयार करें सहजन का सूप
सहजन का सेवन करने के लिए बेस्‍ट है कि जब आप कोई दाल या करी बनाएं तो उसमें सहजन यानी ड्रमस्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल लें। पर अगर आप अलग से इसका सूप बनाना चाहते हैं तो इस तरह तैयार करें।

सबसे पहले सहजन यानी ड्रमस्टिक को अच्‍छी तरह से धो लें व फि‍र छोटे –छोटे टुकड़ों में काट लें।

एक तरफ पैन में लगभग आधा लीटर पानी उबालें। जब यह पानी उबल जाए तो इसमें सहजन के कटे हुए टुकड़ें डालें व कुछ देर उबलने दें।

उबलते हुए पानी सहजन का सत्‍व सोख लेगा। आप चाहें तो इनका उपरी हिस्‍सा अलग कर केवल सहजन के गूदे को ही सूप में रहनें दें। इससे सूप कुछ गाढ़ा भी हो जाएगा।

अब इसमें स्‍वादानुसार नमक व काली मिर्च डाल कर सर्व करें। स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें बटर भी डाल सकते हैं।