चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को ऐसे करे दूर

 चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को ऐसे करे दूर

आज की लाइफस्टाइल में लोगों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या सबसे ज्यादा होने लगी है। महिला हो या पुरुष चेहरे पर पिंपल्स किसी के ठीक नहीं लगते। प्रदूषण, धूल-मिट्टी व ऑयली स्किन के लोंगों को सबसे ज्यादा पिंपल्स की कठिनाई होती है। वहीं पिंपल्स होने की बड़ी वजहों में से एक, जंक फूड व तले-भुने भोजन का अधिक सेवन करना भी है। ऐसे भोजन से स्कीन ऑयली हो जाती है व पिंपल्स का जन्म होता है।

इसके अतिरिक्त ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं। अधिक धूम्रपान व शराब का सेवन भी पिंपल के लिए जिम्मेदार होने कि सम्भावना है। आइए आपको बताते हैं अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में उपस्थित किन चीजों का प्रयोग कर आप अपने चेहरे को इससे मुक्त कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा का प्रयोग करें। सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन ई कैप्सूल

मुंहासों के गहरे निशान अच्छा करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसे पिंपल्स के दाग पर लगाएं। इसे आप दिन में एक बार जरूर करें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में प्रभाव दिखने लगेगा।

नींबू का रस

नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने व स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करता है। नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करता है। इससे पिंपल्स को सरलता से दूर किया जा सकता है।

एलोवेरा

स्कीन के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा कारागार एक जादुई नुस्खा है। रात को इस कारागार को चेहरे पर लगा कर सो जाएं व प्रातः काल उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। रिजल्ट आपको जल्द ही दिखने लगेगा। पिंपल्स चुटकियों में चेहरे से गायब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः

तुलसी के पत्ते

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर व एक चम्मच हल्दी पाउडर एक बर्तन में मिला लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें। अब इसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। चेहरा कोमल और साफ बनेगा व पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer: इस आर्टिक्ल में दी गई जानकारियां व सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।