काउंसिल के वाइस चेयरमैन शंकर सेन: आभूषण इंडस्ट्री भी मंदी की चपेट में

काउंसिल के वाइस चेयरमैन शंकर सेन: आभूषण इंडस्ट्री भी मंदी की चपेट में

ऑल इंडिया जेम एंड आभूषण डोमेस्टिक काउंसिल ने सोमवार को बोला कि आभूषण इंडस्ट्री भी मंदी की चपेट में है. काउंसिल के वाइस चेयरमैन शंकर सेन ने बोला कि सैंकड़ों कुशल कारीगरों को जॉब जाने की चिंता सता रही है. काउंसिल का बोलना है कि सोने के निर्यात पर इंपोर्ट ड्यूटी व आभूषण पर GST कम किया जाए.

  1. इस वर्ष बजट में सोने के निर्यात पर कस्टम ड्यूटी 10% से बढ़ाकर 12.5% कर दी गई. आभूषण पर 3% GST लग रहा है. जबकि, वैट के दौर में सिर्फ 1% कर लगता था. सेन का बोलना है कि कस्टम ड्यूटी बढ़ने व GST की ज्यादा दरों की वजह से आभूषण महंगी हो गई है. इससे मांग पर प्रभाव पड़ रहा है.

  2. सेन ने बोला कि कस्टम ड्यूटी बढ़ोतरी का निर्णय वापस लिया जाए व GST की दर घटाकर 1% की जाए. कस्टम ड्यूटी ज्यादा होने की वजह से सोने की तस्करी भी बढ़ रही है.

  3. सेन के मुताबिक ऑल इंडिया जेम एंड आभूषण डोमेस्टिक काउंसिल ने सरकार से बोला है कि आभूषण खरीदने के लिए ईएमआई स्कीम भी प्रारम्भ की जाए. आभूषण खरीद पर पैन कार्ड दिखाने की अनिवार्यता की लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपए की जाए. अभी नियम है कि 2 लाख रुपए या ज्यादा की आभूषण खरीदने पर ग्राहक को पैन नंबर देना होता है.