एनसीआर में सीएनजी सबसे ज्यादा महंगी मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में बेची जा रही

एनसीआर में सीएनजी सबसे ज्यादा महंगी मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में बेची जा रही

एनसीआर में सीएनजी सबसे ज्यादा महंगी मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में बेची जा रही है. दिल्ली के मुकाबले गुरुग्राम में सीएनजी के दाम 12.90 रुपये प्रति किलो अधिक हैं. इधर संबंधित अफसरों का बोलना है कि हिन्दुस्तान सिटी गैस (एचसीजी) खुले मार्केट से सीएनजी खरीदती है व उसके बाद कर लगने के कारण महंगी है.

अफसरों का बोलना है कि दिल्ली-गुरुग्राम में सीएनजी की दर में पहले पांच रुपये का फर्क था व अब बढ़ते-बढ़ते 12.90 रुपये तक बढ़ गया है. ऐसे में इसका खामियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में 46.60 रुपये प्रति किलो व फरीदाबाद में 45.08 रुपये प्रति किलो की दर से सीएनजी बिक रही है.

उपभोक्ताओं से वसूली

गुरुग्राम में 26 सीएनजी पंप हैं, ज्यादातर पंप एचसीजी कंपनी के हैं,जबकि दो पेट्रोल पंप आईजीएल कंपनी के भी हैं. वाहन चालकों का बोलना है कि यहां पंप पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, घंटों लाइन में लगने के बाद सीएनजी भरवानी पड़ती है व वह भी महंगी.

पहले के मुकाबले कम वाहन गैस भराने आ रहे

सेक्टर-31 स्थित एचसीजी के सीएनजी पंप मैनेजर पुरुषोत्तम ने बताया कि 15 दिन पहले ही सीएनजी के दामों में 50 पैसे ही बढ़ोतरी की गई है. प्रतिदिन पंप पर 22 से 25 हजार तक वाहन 24 घंटे में आते थे. लेकिन सीएनजी के दाम बढ़ने के कारण लोग दिल्ली से सीएनजी भरवाने लगे हैं. इससे मिलेनियम सिटी में इन दिनों प्रतिदिन दो हजार किलो सीएनजी गैस की कम ब्रिकी हो रही है. यानी प्रतिदिन तकरीबन 500 कम वाहन सीएनजी भरवाने आ रहे हैं.

''हमारी कंपनी को सीएनजी खुले मार्केट से खरीदनी पड़ती है. इसी कारण सीएनजी दिल्ली-एनसीआर में सबसे मंहगी है. खुले मार्केट से सीएनजी खरीदने के बाद प्रदेश सरकार को कर भी देना पड़ता है. दिल्ली में कर भी नहीं है. इसीलिए वहां पर सस्ती गैस मिलती है.'' -राहुल चौपड़ा, निदेशक एचसीजी