कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे

कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे

शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें साफ सफाई की ज्यादा जरूरत होती है। अगर इन हिस्सों पर एक बार भी मैल जम गया तो उन्हें साफ करना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। कई बार तो इन्हें लेकर आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। शरीर का ये हिस्सा आपकी कोहनी है। कोहनी की लोग रोजाना सफाई करना इग्नोर कर देते हैं उनकी यही इग्नोरेंस कोहनी पर इतना मैल जमा देती है कि कोहनी पूरी काली पड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ दिनों में ही आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल कोहनी पर जमा मैल को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और नींबू का रस इसमें मिला लें। इस मिश्रण को कोहनी पर लगाकर मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से कोहनी पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

नींबू
नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो डेड स्किन को हटाकर स्किन टोन को लाइट करता है। इसके लिए बस आप नींबू का एक टुकड़ा लें और उससे कोहनी पर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए कोहनी को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से कोहनी को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

दही भी असरदार
दही में लेक्टिक एसिड होता है जो स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच दही लें। इसमें सफेद सिरके की कुछ बूंदे डाल दें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद उसे ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी क्लींजर का काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है, साथ ही स्किन टोन को लाइट करता है। बेकिंग सोडा को दूध में मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कोहनी को धो लें।

बादाम का तेल
बादाम का तेल भी स्किन टोन को लाइट कर स्किन पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच बादाम के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसे कोहनी पर लगाएं और मसाज करें। इससे कोहनी पर जमा मैल कुछ दिनों में ही साफ हो जाएगा।