अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए अपनाए ये 5 तरीका

अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए अपनाए ये 5 तरीका

अनचाही प्रेग्नेंसी किसी भी कपल के लिए चिंता का विषय बन सकती है। इस तरह की समस्याओं को रोकने के लिए ही गर्भनिरोधक तरीकों की आवश्यकता पड़ती है।

संसार की बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए भी गर्भनिरोधक तरीकों की आवश्यकता को समझा जा सकता है। आज के इस डिजीटल युग में भी ज्यादातर लोग गर्भनिरोध के 2 से 3 तरीकों के बारे में ही जानते हैं जैसे- कंडोम, पिल्स व सर्जरी। क्वीन्सलैंड हेल्थ पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत सारे लोग प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों को ज्यादा अच्छा मानते हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने यानी गर्भनिरोध के सभी तरीकों के बारे में जिन्हें आप खुद समझदारी से अपने लिए चुन सकते हैं।

कंडोम
कंडोम गर्भनिरोधक का एकमात्र ऐसा उपाय है, जो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के साथ साथ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्‍शन से भी बचाता है। गर्भनिरोधक के इस ढंग का इस्‍तेमाल पुरुष व महिला दोनों ही कर सकते हैं। हालांकि महिला कंडोम पुरुष लेटेक्स कंडोम की तरह प्रभावी नहीं है व इसे प्रयोग करना भी बहुत कठिन है।

गर्भनिरोधक पिल्स
गर्भनिरोधक पिल्स एक संयुक्त दवाई होती है जिसमें एस्ट्रोजन व प्रोजेस्ट्रोन होते हैं व मिनी गोली में केवल एक हॉर्मोन प्रोजेस्टिन होता है। यह गोली प्रेग्‍नेंसी को रोकने में प्रभावी है, लेकिन बशर्ते इसे समय पर लेना याद रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

आईयूडी (IUD) डिवाइसआईयूडी एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस है, जिसे अंतर्गर्भाशयी गर्भनिरोधक उपकरण (आईयूसीडी या आईसीडी) या कॉयल के रूप में भी जाना जाता है। यह एक छोटा, अक्सर टी-आकार का बर्थ कंट्रोल डिवाइस है, जिसे अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए एक महिला के गर्भाशय में डाला जाता है।

इंजेक्शन
गर्भनिरोधक के इस इंजेक्शन में हॉर्मोन प्रोजेस्ट्रोन का सिंथेटिक रूप होता है। इसे नितंब या ऊपरी बांह में लगाया जाता है व अगले 12 हफ्तों में हॉर्मोन महिला के खून में धीरे-धीरे रिलीज होता है।

स्पर्मिसाइड क्रीम व जेल
स्पर्मिसाइड एक गर्भनिरोधक पदार्थ है, जो गर्भाशय में प्रवेश करने से पहले शुक्राणु को खत्‍म कर देता है या मार देता है। इसके सिंगल इस्‍तेमाल वाले ऐप्लिकेटर में एक स्पर्मिसाइड कारागार यानि शुक्राणुनाशक कारागार होता है। इसका उपयोग अकेले या एक विधि के साथ किया जा सकता है, जैसे कि कंडोम, डायाफ्राम या सर्वाइकल कैप के साथ।

नसबंदी
नसबंदी गर्भनिरोधक का एक स्थायी उपाय है। ये ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त है, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि वे कोई व बच्चा नहीं चाहते हैं। नसबंदी स्त्रियों व पुरुषों दोनों में की जा सकती है व यह अस्‍पताल में ही की जाती है।