वांग यी ने कहा, अमेरिकी संसद ने चीन को विश्व बैंक से कर्ज रोकने के संबंध में एक बिल किया पेश

 वांग यी ने कहा, अमेरिकी संसद ने चीन को विश्व बैंक से कर्ज रोकने के संबंध में एक बिल किया पेश

अमेरिका से ट्रेड वॉर पर समझौते के कगार पर पहुंच चुके चीन ने अमेरिका द्वारा लगातार कई वैश्विक संधियों को वापस लेने के संबंध में सख्त प्रतिक्रिया जताई है।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि अमेरिका पूरी दुनिया के लिए मुसीबत की जड़ है। उन्होंने कहा, अमेरिका ने हांगकांग व उइगर मुस्लिमों के मुद्दों पर बीजिंग की आलोचना करके दो देशों के बीच के भरोसा तोड़ने का काम किया है।वांग यी ने आगे कहा कि इस तरह का बर्ताव लगभग विरोधाभास है, और वास्तव में अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के मामलों में दुर्लभ है। अमेरिका दो देशों के बीच भरोसे की नींव को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच भविष्य में लगातार चुनौती लाने वाले मुद्दों को हल करने की आवश्यकता है।

वे अंतरराष्ट्रीय मामलों और चीन की कूटनीति पर बीजिंग में एक वार्षिक संगोष्ठी में बोल रहे थे। बता दें कि अमेरिका ने हाल ही में हांगकांग और उइगर मुस्लिमों के मामलों को लेकर संसद में विधेयक पारित कर चीन के लिए मुसीबत पैदा की है।

यही नहीं बल्कि बुधवार को अमेरिकी संसद ने चीन को विश्व बैंक से कर्ज रोकने के संबंध में एक बिल भी पेश किया है। वांग ने कहा, बीजिंग उस कानून की कड़ी निंदा की है जो कहता है कि यह उसके घरेलू मामलों में गंभीर हस्तक्षेप का प्रतिनिधित्व करता है।