इराक : बर्फ की चादर में ढका बगदाद, 100 वर्ष बाद देखने को मिला दुर्लभ नजारा

इराक : बर्फ की चादर में ढका बगदाद,  100 वर्ष बाद देखने को मिला दुर्लभ नजारा

इराक ( Iraq ) के मौसम में एक ऐतिहासिक परिवर्तन देखने को मिला है. मौसम के मिजाज में आकस्मित आए परिवर्तन से राजधानी बगदाद ( Baghdad ) समेत आसपास के कई इलाकों की तस्वीर बदल गई है. दरअसल, बगदाद इस वक्त बर्फ की चादर (Heavy Snowfall) में ढका हुआ है. दावा किया जा रहा है कि यहां ये दुर्लभ नजारा 100 वर्ष बाद देखने को मिला है.

कर्बला भी बर्फ में ढका

दूर-दूर तक सफेद बर्फ में ढके इलाकों को देखकर लोग बेहद उत्साहित हो गए. बर्फ की सफेद चादर राजधानी बगदाद ही नहीं कई शहरों में देखने को मिली थी. इसके अतिरिक्त शिया समुदाय का पवित्र शहर कर्बला भी बर्फ में ढका देखा गया. वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट का बोलना है कि फरवरी महीने में इराक में बर्फ गिरना बेहद दुर्लभ है. इसके पीछे यूरोप की तूफान व बर्फीली हवाएं संभावित वजह हैं.

साल 1914 में दिखा था ऐसा नजारा

आपको बता दें कि इस साल से पहले वर्ष 1914 में ऐसा नजारा देखने को मिला था. वहीं, 2008 में भी बहुत ज्यादा बर्फबारी हुई थी. लेकिन उसकी मात्रा इतनी अधिक नहीं थी. वैसे आम दिनों की बात करें तो इराक में भीषण गर्मी का प्रकोप रहता है. बीते कुछ सालों में वहां का तापमान 51 डिग्री सेल्सियस के पार भी चला गया था.

48 घंटे में चार इंच से ज्यादा बर्फबारी

मौसम वैज्ञानिकों का बोलना है कि समुद्र का तापमान कनेक्टिव सिस्टम को बहुत ज्यादा हद तक प्रभावित करता है. बीते कुछ वर्षों में जलवायु बदलाव के फलस्वरूप तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इस वर्ष की आरंभ से ही मौसम के अलग तेवर देखने को मिल रहे हैं. मंगलवार से पहले 48 घंटे में चार इंच से ज्यादा बर्फबारी हुई, जिसके चलते तापमान गिरकर पांच डिग्री पहुंच गया.