दिल्ली विधानसभा 2020 के नतीजे आज होंगे घोषित, जाने जनता ने किसे सौंपी सत्ता

दिल्ली विधानसभा 2020 के नतीजे आज होंगे घोषित, जाने जनता ने किसे सौंपी सत्ता

दिल्ली विधानसभा 2020 के नतीजे आज घोषित होने हैं। प्रातः काल 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ होने वाली है। आज यह तय हो जाएगा कि दिल्ली की जनता ने किसे सत्ता सौंपी है।

इस बार कुछ सीटें भिन्न-भिन्न वजहों से चर्चा में रही हैं। एक नजर ऐसी ही कुछ सीटों पर जिनके नतीजे पर नजर रहेगी।

1-ओखला सीट: अगर इस चुनाव में जो विधानसभा क्षेत्र सबसे ज्यादा चर्चा में रही वह ओखला सीट थी। देशभर का ध्यान अपनी तरफ खींचने वाला शाहीन बाग इसी विधानसभा सीट में आता है। बता दें शाहीन में करीब दो महीने से सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन चल रहा है। भाजपा की तरफ से शाहीन बाग को चुनाव का बड़ा मामला बनाने की प्रयास की गई। वैसे यहां आप के अमानतुल्ला खान विधायक हैं जो कि इस बार भी आप के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

2- नयी दिल्ली: यह दिल्ली की सबसे हाईप्रोफाइल सीट है। सीएम केजरीवाल इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व सीएम शीला दीक्षित भी यहां से चुनाव लड़ती थीं। 2013 में केजरीवाल ने शीला दीक्षित को मात देकर दिल्ली की पॉलिटिक्स को हमेशा के लिए बदल दिया था।

3.चांदनी चौक: इस बार चांदनी चौक का मुकाबला भी खासा दिलचस्प है। इस सीट पर उम्मीदवार तो वही है जिन्होंने पिछला चुनाव भी लड़ा था लेकिन सब भिन्न-भिन्न दलों से मैदान में हैं। आप के टिकट पर पिछला चुनाव जीतने वाली अलका लांबा इस बार कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। आप ने प्रहलाद सिंह साहनी को वोट दिया है जो कि पिछली बार कांग्रेस पार्टी के टिकट पर लड़े थे। भाजपा ने सुमन कुमार गुप्ता को वोट दिया है।

4-कालकाजी: इस सीट पर आप की तरफ से आतिशी मार्लेना व कांग्रेस पार्टी के टिकट पर शिवानी चोपड़ा मैदान में हैं. वहीं बीजेपी ने धर्मवीर सिंह को मैदान में उतारा है।

5-ग्रेटर कैलाश: दिल्ली के सबसे पॉश इलाकों में से एक ग्रेटर कैलाश के चुनाव नतीजों पर भी पूरी दिल्ली की नजर टिकी रहती है। यहां से आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज, बीजेपी की शिखा राय व कांग्रेस पार्टी के सुखबीर सिंह पवार के बीच मैदान में हैं। सौरभ इस सीट पर पिछला आप के टिकट पर जीत चुके हैं।