कोरोना जाँच की नयी रणनीति के चलते आदेश कर दिया गया जारी

कोरोना जाँच की नयी रणनीति के चलते आदेश कर दिया गया जारी

दिल्ली के रेड जोन (कंटेनमेंट जोन) में संदिग्धों की तीन बार कोरोना जाँच की जाएगी. ये जाँच 15 दिनों के अंदर आयसोलेशन में रहने के दौरान होगी. 

रेड जोन में कोरोना जाँच की नयी रणनीति को लेकर स्वास्थ विभाग की महानिदेशक डॉ नूतन मुंदेजा की ओर से आदेश जारी किया जा चुका है.

दो श्रेणी बनाई गईं: दिल्ली में 400 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन हैं. सर्विलांस टीम मेडिकल स्क्रीनिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग के दौरान ऐसे लोगों को चिन्हित करेगी. नए आदेश के तहत जिन लोगों की तीन बार जाँच होगी उन्हें दो श्रेणी में बांटा गया है. पहला रेड जोन में रहने वाले ऐसे लोग जिनेके अंदर किसी भी तरह का फ्लू का संक्रमण होगा. दूसरा ऐसे जो कि कोरोना संक्रमित से सीधे सम्पर्क में थे, मगर उनके अंदर कोई लक्षण हो या नहीं हो. इसमें कोरोना संक्रमित के वर्क प्लेस वाले लोग भी शामिल किए जाएंगे.

इस तरह जांच: पहली जाँच सम्पर्क में आने के बाद एक से दो दिन और तीसरी 13 से 15 दिन के बीच होगी. अगर वह पहली बार में संक्रमित पाया जाता है तो दूसरा और तीसरा टेस्ट नहीं होगा. अगर कोई 15 दिन में संक्रमित नहीं मिलता तो उसे स्वस्थ मान लिया जाएगा., 

बाद में मिले संक्रमित: बीते दिनों कंटेनमेंट जोन में 1.82 लाथ लोगों की एंटीजन जाँच की थी. इस दौरान कुथ केस आए थे कि वे पहले संक्रमित नहीं मिले मगर बाग में मिले. खुद स्वास्थ मंत्री सतेंद्र जैन के मुद्दे में ऐसा हो चुका है.