जानिए, चीन में फ़ैल रही यह नई बीमारी के बारे में

जानिए, चीन में फ़ैल रही यह नई बीमारी के बारे में

चीन में फैल रहे कोराना वायरस के प्रकोप को लेकर हिंदुस्तान सरकार पहले ही सतर्क हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी व भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के तहत 10 प्रयोगशालाओं में वायरस के नमूनों पर परीक्षण करने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके साथ ही डायग्नॉस्टिक्स लैबोरेट्रीज नेटवर्क भी ऐसे नमूनों का परीक्षण करने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं.



यात्रियों व वीजा आवेदकों की मांगी जानकारी-
केंद्रीय स्वास्थ्य ने सोमवार को विदेश मंत्रालय से वुहान शहर के आने-जाने वाले उन यात्रियों का विवरण देने के लिए आग्रह किया है, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 से यात्रा की है अथवा वीजा व ई-वीजा जारी करने की मांग की है. ब्योरा मिलने पर स्वास्थ्य एजेंसियां शोध के लिए उनकी काउंसलिंग करेगी.

उड़ान में बीमार व्यक्तियों की सूचना दें-
इसके साथ ही मंत्रालय ने यह जानकारी नियमित रूप से देने व लोकल भाषाओं में चाइना व इर्द-गिर्द के राष्ट्रों में भारतीय दूतावासों को इस शोध के लिए व्यापक योगदान देने के लिए अनुरोध किया है. इसके अतिरिक्त नागरिक उड्डयन मंत्रालय व अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन को बोला है कि वे चाइना से होकर आने वाली सभी उड़ानों से हिंदुस्तान में उतरने वाले किसी भी बीमार आदमी की सूचना देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को देने के लिए एयरलाइंस कंपनियों को दिशानिर्देश जारी करें.