रोज प्रातः काल करे सैर मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा, जाने खबर

रोज प्रातः काल करे सैर मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा, जाने खबर

यदि आप मॉर्निंग वॉक पर नहीं जाते हैं तो तत्काल जाना प्रारम्भ कर दीजिए, क्योंकि यदि आप आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक रोज करेंगे तो आपको दिनभर ताजगी महसूस होगी व इससे कई गंभीर बीमारियां से भी बचा जा सकता है. 

हमारे मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सुबह-सुबह की सैर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है व यह इसलिए महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि प्रातः काल प्रदूषण वाली हवा कम होती है व प्रातः काल हवा में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पाई जाती है. इससे हमें दिनभर ताजगी और स्फूर्ति महसूस होती है. से जुड़ीं डाक्टर मेधावी अग्रवाल के अनुसार, यह एक ऐसा व्यायाम है जो हर कोई बड़ी आसानी से कर लेता है. इससे प्रत्येक अंग की एक्सरसाइज़ होती है.

दिल से संबंधित बीमारियों से मुक्ति
सुबह-सुबह की नियमित सैर आपके दिल को मजबूत बनाती है व आपके दिल से जुड़े सभी प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करती है. जो भी मरीज दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए प्रातः काल की सैर एक अच्छा विकल्प है. एक शोध में यह बात सामने आई है दिल से संबंधित जोखिम 31%  तक व मरने का जोखिम 32% तक कम होने कि सम्भावना है. दिल के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए प्रातः काल की सैर का आप रोज आनंद उठा सकते हैं.

मधुमेह नियंत्रण में सहायक
मधुमेह आजकल एक आम बीमारी मानी जाती है, लेकिन इसे नियंत्रित करना मॉर्निंग वॉक से बहुत ज्यादा हद तक सरल है. एक शोध के अनुसार यदि आप 30 मिनट तक प्रातः काल सैर के लिए जाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है.

मस्तिष्क की काम क्षमता बढ़ाती है मॉर्निंग वॉक
सुबह-सुबह सैर पर जब हम जाते हैं तो उस समय ऑक्सीजन हमें पर्याप्त मात्रा में मिलती है जो मस्तिष्क के लिए बहुत लाभकारी होती है व इससे रक्त की आपूर्ति भी मस्तिष्क तक तेजी से होती है, जिससे हमारी याददाश्त मजबूत होती है व हमारी सोचने की क्षमता पर भी सकारात्मक असर पड़ता है.

वजन घटाने में मिलती है मदद
अनियंत्रित खानपान व अनियमित ज़िंदगी शैली ही मोटापे का सबसे बड़ा कारण मानी जाती है. हम बिना किसी शारीरिक श्रम के असमय भोजन करते हैं, जो हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है व बाद में यही फैट की चर्बी आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बनता है. अगर मोटापे को कम करना है तो प्रतिदिन मॉर्निंग वॉक जरूर करना चाहिए.

सुबह की सैर बढ़ाती है शरीर की सुंदरता
प्रातः काल की सैर से स्कीन की भी खूबसूरती बढ़ती है व चेहरे की चमक भी बढ़ती है. साथ ही हमारे बालों की सुंदरता भी बढ़ाती है, क्योंकि प्रातः काल की सैर से हमारे शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है.

मजबूत होता है इम्यून सिस्टम
सुबह-सुबह की सैर से शरीर में रक्त संचार बेहतर ढंग से होता है. इसका सकारात्मक असर हमारे शरीर पर पड़ता है यदि हम रोजाना 30 मिनट की सैर करते हैं तो इससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. बे मतलब के एंटीबायोटिक खाने से बचा जा सकता है.

तनाव से मुक्ति दिलाती है मॉर्निंग वॉक
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में डिप्रेशन जैसी बीमारियां बढ़ती जा रही है. इसका खतरनाक परिणाम हमें भविष्य में देखने को मिलता है. प्रातः काल की ताजगी भरी सैर हमारे मन मस्तिष्क को शांत करती है व निगेटिव सोच से दूर करती है.

कैंसर के खतरों से बचाती है मॉर्निंग वॉक
कई विशेषज्ञों का मानना है कि कैंसर का खतरा अक्सर उन लोगों को ज्यादा होता है, जिन लोगों की ज़िंदगी शैली सुस्त व व्यस्त होती है. प्रातः काल की सैर हमारे शरीर को साफ-सुथरा करती है व शरीर में टॉक्सिन की मात्रा भी कम हो जाती है, जिससे कैंसर होने की संभावना कम होती है.