प्रीमियम Smart Phone की हुई हिंदुस्तान में बिक्री 32 प्रतिशत तक कम

प्रीमियम Smart Phone की हुई हिंदुस्तान में  बिक्री 32 प्रतिशत तक कम

भारत में संक्रमण फैलने की आरंभ से ही अनुमान था कि इसका प्रभाव जॉब व मोबाइल के क्षेत्र में सबसे ज्यादा पड़ेगा व अनुमान के मुताबिक कुछ ऐसा ही हो रहा है. हिंदुस्तान

 में प्रीमियम Smart Phone (30 हजार की रेंज व इससे अधिक) की बिक्री 32 प्रतिशत तक कम हो गई है. इसकी जानकारी जून तिमाही की रिपोर्ट से सामने आई है. 

रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट में बोला गया है कि देश में 40 दिनों के लॉकडाउन के कारण अप्रैल महीने में एक भी Smart Phone की बिक्री नहीं हुई है, हालांकि लॉकडाउन व संक्रमण का प्रभाव प्रीमियम सिग्मेंट पर बहुत ही कम पड़ा है. 
Smart Phone की कुल बिक्री में प्रीमियम Smart Phone की हिस्सेदारी चार प्रतिशत है. वनप्लस के नए Smart Phone OnePlus 8 सीरीज 5जी वेरियंट की बिक्री ठीक-ठाक हुई है. इस दौरान यह भी देखने को मिला कि मोबाइल कंपनियां मुनाफे के लिए अल्ट्रा प्रीमियम सिगमेंट पर फोकस कर रही हैं.

रिपोर्ट में यह भी बोला गया है कि अल्ट्रा प्रीमियम सिगमेंट में 5जी एक बड़ा भूमिका मॉडल साबित होगा. सैमसंग व एपल अल्ट्रा प्रीमियम 5जी Smart Phone पर कार्य कर रही हैं व इनकी लॉन्चिंग जल्द होगी. प्रीमियम Smart Phone सिग्मेंट में वनप्लस पहले पायदान पर है. वनप्लस का बाजार शेयर 29 प्रतिशत है. एपल इस सूची में तीसरे नंबर है.

भारतीय प्रीमियम Smart Phone का बाजार बड़ा ही दिलचप्स होने वाला है, क्योंकि शाओमी, ओप्पो व वीवो जैसी मिडरमेंज कंपनियां भी अब प्रीमियम Smart Phone मार्केट में एंट्री कर रही हैं जिसका खामियाजा वनप्लस, सैमसंग व एपल जैसी कंपनियों को भुगतना पड़ सकता है.