Samsung Galaxy Note 10 Lite में क्या हैं खास फीचर्स, आइए जानिए

 Samsung Galaxy Note 10 Lite में क्या हैं खास फीचर्स, आइए जानिए

Samsung Galaxy Note 10 Lite को आखिरकार हिंदुस्तान में लॉन्च कर दिया गया है. इस Smart Phone को Samsung Galaxy Note 10 सीरीज के अफोर्डेबल वेरिएंट के तौर पर लॉन्च किया है. पिछले दिनों इस Smart Phone के साथ ही Samsung Galaxy S10 Lite को भी शोकेस किया गया था. इस Smart Phone को भी हिंदुस्तान में 23 जनवरी से सेल के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

Samsung Galaxy Note 10 Lite को भी Samsung Galaxy Note 10 सीरीज की तरह ही सेंट्रली अलाइंड पंच-होल कैमरा वाले डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है. इस Smart Phone की शुरुआती मूल्य Rs 38,999 है व ये Smart Phone दो स्टोरेज ऑप्शन्स के साथ आता है. ऐसे में क्या ये Smart Phone इस प्राइस रेंज के साथ आने वाले OnePlus 7T को कैमरा व विशेषता के मुकाबले में चुनौती दे सकता है, आइए जानते हैं?

Samsung Galaxy Note 10 Lite

इस Smart Phone को 6.7 इंच की फुल एचडी प्लस सुपर AMOLED Infinity-O Display दी गई है. इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,080 x 2,400 पिक्सल दिया गया है. फोन 6GB व 8GB RAM ऑप्शन के साथ आता है. वहीं, इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो इसमें 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है. फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1TB तक बढ़ाई जा सकती है. इस Smart Phone के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Exynos 9810 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है.

कैमरे फीचर की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का दिया गया है, जिसका अपर्चर F2.2 है. वहीं, फोन में 12 मेगापिक्सल का ही वाइड एंगल सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर F1.7 है. फोन में 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर F2.4 है. सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है.

फोन में सिक्युरिटी के लिए ऑन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. साथ ही साथ ये फेस रिकॉग्निशन फीचर के साथ भी आता है. इसके अतिरिक्त इसमें S-Pen भी दिया गया है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषता के साथ आता है. फोन में 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो कि सुपर फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस है.

OnePlus 7T

इस Smart Phone को 8GB RAM + 256GB स्टोरेज वेरिएंट में खरीदा जा सकता है, जिसकी मूल्य Rs 34,999 है. फोन के विशेषता की बात करें तो इसमें 6.55 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोल्यूशन 2,400 x 1,080 पिक्सल दिया गया है. फोन में वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है. फोन के डिस्प्ले की खास बात ये है कि ये 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ आता है. फोन में डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास फीचर का प्रयोग किया गया है. फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट प्रोसेसर के साथ आता है.

इस Smart Phone के कैमरे विशेषता की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है. फोन में 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस व 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर दिया गया है. सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है. साथ ही साथ ये मल्टी ऑटोफोकस को सपोर्ट करता है.

फोन में सिक्युरिटी के लिए इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर व फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है. ये Smart Phone आउट ऑफ द बॉक्स एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है. फोन में 3,800 एमएएच की बैटरी सुपरफास्ट वार्प चार्जिंग के साथ आता है.

हमारा फैसला

इन दोनों Smart Phone के विशेषता को देखें तो कैमरे विशेषता के मुद्दे में ये दोनों ही स्मार्टफोन्स एक जैसे ही लगते हैं. दोनों ही Smart Phone 48 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ आते हैं. वहीं, सेल्फी कैमरे के मुद्दे में Galaxy Note 10 Lite का पलड़ा भारी है. परफॉर्मेंस की बात करें तो OnePlus 7T क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट प्रोसेसर की वजह से एक बेहतर परफॉर्मर होने कि सम्भावना है. डिस्प्ले की बात करें तो OnePlus 7T 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले फीचर के साथ आता है.